Thursday, April 30, 2020

सुबह खाली पेट जौ का पानी पीने से पेट और कमर की चर्बी खत्म होजाती है



     जौ एक प्रकार का अनाज है जौ आकार में गेहूँ की तरह दिखता है। जौ गेहूं से हल्का है। इसमें लैक्टिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, फॉस्फोरिक एसिड, पोटेशियम और कैल्शियम शामिल हैं। अगर आपके पेट में बहुत अधिक चर्बी जमा हो गई है, तो जौ का पानी पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। जौ का पानी पीने से आपके पेट की चर्बी कम होती है। इस पोस्ट में विस्तार से जानें कि जौ का पानी चर्बी को कैसे कम करता है।

    जौ की रोटी को अक्सर डायबीटीज वाले लोगों के लिए अच्छा माना जाता है। डायबिटीज वाले लोगों के शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इस तरह की बीमारियों के अलावा, कई अन्य बीमारियां हैं जिनमें जौ हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। और जौ हमारे शरीर को इन बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक, तांबा, प्रोटीन, अमीनो एसिड,फाइबर सहित विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पाए जाते हैं। जौ हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। हम इसका उपयोग अनाज के रूप में करते हैं, और यदि इसका उपयोग पानी के साथ किया जाये तो यह हमारे शरीर को बहुत सारे लाभ देता है। यह हमें कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

जौ का पानी कैसे तैयार करें:
इसके लिए, कुछ मात्रा में जौ (100-250 ग्राम) लें और इसे अच्छी तरह से साफ करें और फिर इसे लगभग चार घंटे के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें। फिर इस पानी को तीन से चार कप पानी में मिलाएं और कम से कम 45 मिनट तक उबालें। इसके बाद गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे एक बोतल में भर लें और इसे पीने के पानी के लिए उपयोग करें, यह एक दिन का उपयोग है, यह प्रक्रिया रोजाना करे फायदेमंद होगी। जो लोग मोटे हैं, कृपया जंक फूड छोड़ दें।
जौ को अनाज के रुप खाने के साथ-साथ उसका पानी पीने के क्या क्या फायदे हैं जाने

1. मोटापा, पेट और कमर की चर्बी को कम करता है
जौ वजन मोटापे से संबंधित समस्याओं में बहुत उपयोगी है। इसमें ऐसे तत्व होते हैं। जिसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। जौ मोटापा कम करने में उपयोगी है, जिससे आप पतले दिख सकते हैं।
मोटापा कैसे कम करता हैं
 जौ घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का स्रोत है। इस गुण के कारण, आप लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करते हैं। दो लीटर पानी में दो बड़े चम्मच जौ उबालें। उबालते समय ढक्कन को अच्छी तरह से ढक दें ताकि जौ के दाने अच्छे से पक जाएं। जब यह मिश्रण हल्का गुलाबी पारदर्शी मिश्रण बनजाये तो पीने के लिए तैयार है , तो रोज इसे छानकर पीये। आप नींबू, शहद और नमक भी मिला सकते हैं। छिलके वाले चीज में फाइबर ज्यादा होता है और पकाने में टाइम ज्यादा लगता है इसलिए बिना छिलके वाली चीज पकाने में आसान होती हैं। और जौ-चने के आटे की रोटी को खाने से भी पेट कमर और सारे शरीर का मोटापा कम हो जाता है।

2.पेट की चर्बी को कम करेगा 
इस मिश्रण को पीने से पेट की चर्बी को कम करेगा और साथ ही डीहाइड्रेशन की समस्‍या भी नहीं होगी  यह यूरीनरी इंफेक्‍शन और कब्ज़ से छुटकारा दिलाता है। इस अनाज में मुत्र बढाने का गुण होता है जो शरीर में विषाक्त पदार्थों के साथ-साथ अतिरिक्त पानी को निकालता है।

3.हृदय रोगों में
इसमें पाया जाने वाला तत्व कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सही रखता है। जिसकी वजह से आपको किसी भी तरह की दिल की बीमारी नहीं होगी। कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होना हृदय रोग का एक प्रमुख कारण है। 

4. रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बना ता है
इसमें ऐसे तत्व होते हैं। जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। ताकि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है । इसके अलावा आपकी त्वचा में चमक भी आती है।

5. पेट में जलन
गर्मी के मौसम में जौ के पानी पीने से पेट मे ठंडक मील्ती है। अगर आपने मसालेदार खाना खाया है, जिससे पेटमे जलन होती हो तो जौ का पानी पीना चाहिए, जो पेट की जलन में बहुत आराम मिलता है।

6. पैरों की सूजन
गर्भावस्था की हालत में महिलाओं के पैरों में सूजन होजाती है। जौ के पानी से सूजन संबंधित तकलीफों से छुटकारा मिलता है।

7. मूत्र संबंधी समस्याएं
अगर आपको किसी भी तरह की मूत्र संबंधी समस्या है तो जौ के पानी का उपयोग करना बहुत फायदेमंद होता है। इससे आपकी मूत्र संबंधी समस्याएं  नही होती 
Share This
Previous Post
Next Post

Friends, if you want to know about the country and the world, as you want to know and read Islamic Knowledge, Articles, True Stories, Health Tips, General Knowledge, and more, then you have come to the right website

0 Please Share a Your Opinion.:

Please Do not enter any spam link in the Comment box