Thursday, April 16, 2020

Android और iPhone में Whatsapp ग्रुप कॉल कैसे करें ? जाने आसान तरीका


Android और iPhone में Whatsapp  ग्रुप कॉल कैसे करें ? जाने आसान तरीका 

व्हाट्सएप दोस्तों और परिवार के साथ चैट करने का सबसे लोकप्रिय तरीका है। लेकिन यह ऐप सिर्फ चैटिंग तक ही सीमित नहीं है, बल्कि आपको अपने प्रियजनों से वर्चुअल तरीके से कॉल का मौका देता है, जिसे वीडियो कॉलिंग कहा जाता है। अगर आप वीडियो कॉल नहीं करना चाहते हैं तो इस  App पर वॉयस कॉलिंग फीचर भी आपके लिए उपलब्ध है। यह केवल एक व्यक्ति से नहीं बल्कि आप व्हाट्सएप कॉलिंग के माध्यम से एक बार में बहुत से लोगों के साथ वीडियो चैट का आनंद ले सकते हैं। Whatsapp का ग्रुप कॉलिंग फीचर तमाम प्लेटफॉर्म पर मौजूद है, चाहे आप एंड्रायड इस्तेमाल करते हों या आईफोन इस्तेमाल करते हों।


WhatsApp का ग्रुप कॉलिंग फीचर 2018 में लॉन्च किया गया था। ये सुविधा उन लोगों के लिए उपयोगी है जो एक ही समय में कई लोगों के साथ वीडियो कॉल करना चाहते हैं और zoom  या google Duo जैसे अन्य ग्रुप कॉलिंग ऐप को समजना नही चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिए व्हाट्सएप ग्रुप कॉल एक अच्छा विकल्प है। यदि आप भी इस सुविधा का आनंद लेना चाहते हैं, लेकिन इसका उपयोग करना नहीं जानते हैं, तो आज हम आपकी इस दुविधा को ठीक करने जा रहे हैं।

आज हम आपको व्हाट्सएप ग्रुप कॉल करने का तरीका बताएंगे। हालाँकि, Android और  iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए यह तरीका अलग है। हम आपको दोनों तरीके बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं वो तरीका


एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप ग्रुप कॉल कैसे करें

1. पहले ओपन करे व्हाट्सएप ऐप।
2. अब व्हाट्सएप पर चैट, स्टेटस और कॉल बार से 'कॉल' चुनें।
3 कॉल का चयन करने के बाद, आप उस लीस्ट को देखेंगे, जिसे आपने आजतक व्हाट्सएप पर कॉल किये है।
4 अब  आपको 'न्यू ग्रुप' कॉल बटन पर क्लिक करना है।
5 अब आपको व्हाट्सएप ग्रुप कॉल करने के लिए जितने भी कॉन्टैक्ट्स चुनने हैं, उन्हें चुनना होगा। याद रखें कि आप केवल तीन लोगों के ग्रुप को चुन सकते हैं।
6.चुनेहुये  Contact अब सर्कल सूची में सबसे ऊपर होगे।
7.  आपको यहां चुनना होगा के आप वीडियो कॉल करना चाहते हैं या वॉइस कॉल करना चाहते हैं।

यदि आपको कॉल के दौरान कोई अन्य कॉल सदस्य बनाने की आवश्यकता है, तो आप उन्हें संपर्क आइकन पर क्लिक करके भी जोड़ सकते हैं। याद रखें कि चार से अधिक सदस्य कॉल में शामिल नहीं हो सकते हैं।


कैसे करें व्हाट्सएप ग्रुप को iPhone पर कॉल

1. सबसे पहले अपने आईफोन में व्हाट्सएप खोलें।
2. अब व्हाट्सएप के निचले हिस्से में जाएं और स्टेटस, कॉल, कैमरा और चैट बार से 'कॉल' चुनें।
3. कॉल का चयन करने के बाद, आप उस सूची को देखेंगे, जिसे आपने आज व्हाट्सएप पर कॉल किया है।
4.  अब बस आपको 'न्यू ग्रुप' कॉल बटन पर क्लिक करना है।
5. अब आपको वह लिस्ट दिखाएगा जहां से ग्रुप कॉल के लिए Contact का चयन करना है। आईफोन में एंड्रॉइड की तरह, आप केवल समूह कॉल के लिए तीन लोगों का चयन कर सकते हैं।
6. अब यह चुनना है कि आप वीडियो कॉल करना चाहते हैं या वॉइस कॉल करना चाहते हैं। वॉइस कॉल के लिए, आपको फोन बटन पर क्लिक करना होगा, जबकि वीडियो कॉल के लिए वीडियो कैमरा बटन।

आईफोन पर भी, यदि आप कॉल के दौरान किसी अन्य सदस्य को कॉल का हिस्सा बनाना चाहते हैं, तो आप उन्हें Contact आइकन पर क्लिक करके भी जोड़ सकते हैं। याद रखें कि चार से अधिक व्यक्ति कॉल में शामिल नहीं हो सकते हैं।


इसके अलावा, आप ग्रुप को सीधे अपने Android और iPhone पर भी कॉल कर सकते हैं। आप जानेकि कैसे करे

1. पहले व्हाट्सएप ऐप खोले।
2. अब उस ग्रुप को चुनें जिसे आप कॉल करना चाहते हैं।
3. अब व्हाट्सएप कॉल बटन पर क्लिक करें।
 4. अब सबसे नीचे आपको एक पॉपअप स्क्रीन दिखाई देगी, यहां आपको उन कॉन्टेक्ट्स को चुनना होगा जिन्हें आप कॉल करना चाहते हैं। आप केवल तीन लोगों का चुन सकते हैं।
5. अब आपको वीडियो और वॉयस कॉल सेलेक्ट करना है। फिर आप इन तीन सदस्यों के साथ वीडियो या वॉयस कॉल का आनंद ले सकते हैं।
       तो आपको  इस पोस्ट से whatsapp पे ग्रुप कोल करना समज मे आगया होगा।

Share This
Previous Post
Next Post

Friends, if you want to know about the country and the world, as you want to know and read Islamic Knowledge, Articles, True Stories, Health Tips, General Knowledge, and more, then you have come to the right website

0 Please Share a Your Opinion.:

Please Do not enter any spam link in the Comment box